City Today News

केयर चैरिटेबल फाउंडेशन के द्वारा “ज्ञानकोष महिला शिक्षा केंद्र” के नाम से महिलाओं के समग्र विकास के लिए एक केंद्र का उद्घाटन

IMG 20240426 WA0006

सामाजिक संगठन फर्स्ट केयर चैरिटेबल फाउंडेशन ने गुरुवार को अपने शैक्षिक कार्यक्रम के तहत “ज्ञानकोष महिला शिक्षा केंद्र” के नाम से भारत की महिलाओं के समग्र विकास के लिए एक केंद्र का उद्घाटन के.एम.आर.सी क्लब कुइलापुर ग्राम, सूर्यनगर मैं किया। फर्स्ट केयर चैरिटेबल फाउंडेशन शहर में अपनी सामाजिक गतिविधियों के लिए लोकप्रिय है l इस केंद्र की शुरुवाती बैच मैं कक्षा पांच से कक्षा बारहवीं तक की 20 छात्राओं ने प्रवेश लिया। संगठन ने छात्रों के बीच अध्ययन सामग्री, यूनिफार्म, खाने के पैकेट और स्टेशनरी वितरित की। संस्था ने के.एम.आर.सी क्लब को, पानी के बर्तन, पोस्टर/मैप्स, कालीन, इलेक्ट्रिक ट्यूबलाइट, बल्ब, पंखा आदि जैसी बुनियादी सुविधाएं भी प्रदान कीं। फर्स्ट केयर चैरिटेबल फाउंडेशन कोविड 19 महामारी काल से ही इस गांव की बुनियादी जरूरतों के लिए काम कर रहा है। पिछले ५ वर्षों से वे इस गांव को शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, वृक्षारोपण आदि के माध्यम से सहायता प्रदान कर रहे हैं। के.एम.आर.सी क्लब के सचिव ने फर्स्ट केयर के सदस्यों को इस गांव के लिए उनके नियमित योगदान के लिए धन्यवाद प्रकट किया। उद्घाटन के दौरान फर्स्ट केयर एनजीओ की सह-संस्थापक और निदेशक श्रीमती रितिका कौर ने हमें बताया कि, “हम 2019 से इस गांव में काम कर रहे हैं, हमने इस गांव के लोगों की जरूरतों को बहुत करीब से देखा है और समय-समय पर उनके कल्याण में काम किया है। इस केंद्र के साथ हमारा दृष्टिकोण बुनियादी शिक्षा प्रदान करना है।” इस गांव की लड़कियों को और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद करना हमारा लक्ष्य हैं।” एनजीओ के संस्थापक और सचिव परमजीत सिंह (जो एक राष्ट्रीय मुक्केबाजी कोच, गुरुनानक मिशन हाई स्कूल के शिक्षक और आसनसोल काउंसिल फॉर स्कूल गेम्स एंड स्पोर्ट्स के सचिव हैं) ने पत्रकारों को बताया कि, “हम इस गांव से बहुत करीब से जुड़े हुए हैं, हमने अपने एनजीओ की यात्रा इसी गांव से शुरू की थी, उन्होंने कहा, हम अक्सर एनजीओ के सदस्यों और उनके परिवार के सदस्यों के जन्मदिन मनाने के लिए हर महीने आते हैं, हम उन्हें कपड़े, भोजन, केक, खेल उपकरण और आदि वितरित करके ख़ुशिया मनाते हैं।

IMG 20240426 WA0005

ज्ञानकोश महिला शिक्षा केंद्र , महिलाओं के लिए सिर्फ एक शिक्षा केंद्र ही नहीं, बल्कि सभी उम्र और वर्ग की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक कदम उठाते हैं। भारत की विकास यात्रा यहां की महिलाओं के सशक्तिकरण से गहराई से जुड़ी हुई है। इस महत्वपूर्ण संबंध को पहचानते हुए, फर्स्ट केयर चैरिटेबल फाउंडेशन ने वर्तमान समय में ज्ञानकोश महिला शिक्षा केंद्र को अपने एजेंडे में सबसे आगे रखा है। हम समझते हैं कि महिला सशक्तिकरण एक बार का समाधान नहीं है, इसके लिए एक व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो जीवन भर उनकी जरूरतों को पूरा करे। इस संबंध में, विभिन्न चरणों में महिलाओं का समर्थन करने के लिए कल्याण कार्यक्रम तैयार किए गए हैं, जिससे उन्हें सामाजिक-आर्थिक बाधाओं को दूर करने और संपूर्ण सशक्तिकरण प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके।”
कार्यक्रम के दौरान मौजूद थे, सत्यजीत कुमार शर्मा (ज्ञानकोश के अध्यक्ष), अरुणांगशु माजी (ज्ञानकोश के मुख्य सलाहकार और मिठानी हाई स्कूल के शिक्षक), रंजीता श्रीवास्तव (शिक्षक आदर्श गर्ल्स हाई स्कूल), आतिश सिन्हा (संयुक्त सचिव), राजविंदर कौर (शिक्षक गुरुनानक मिशन हाई स्कूल) , बिप्लब माजी (चेयरमैन सपीक्ष), जीतेंद्र श्रीवास्तव (शिक्षक पंचमपाली हाई स्कूल), चंदम परमाणिक (शिक्षक डीएवी मॉडल), मनमोहन सिंह (शिक्षक गुरु नानक), बलविंदर कौर, किरण कौर, कवलजीत सिंह (व्यवसायी और सामाजिक कार्यकर्ता), दिलराज कौर (सोशल वर्कर), मनीषा उपाध्याय सहित स्थानीय लोग।

City Today News

monika and rishi

Leave a comment