City Today News

बंगाल सहित कुल 21 राज्यों में आज से लोकसभा चुनाव 2024 का शंखनाद

IMG 20240419 101347

2024 के लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान शुक्रवार को शुरू हो चुका है। बता दें कि 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। पहले चरण में जिन राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है उसमें तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, मणिपुर में 2, त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट और बंगाल में 3 सीट पर मतदान हो रहा है।
आम चुनाव के पहले चरण में पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को जिन तीन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, उनमें कूचबिहार निर्वाचन क्षेत्र पर सभी की नजर होगी l कूच बिहार लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी निशिथ प्रमाणिक का तृणमूल कांग्रेस के जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया से मुकाबला है l इसी संसदीय क्षेत्र के सीतलकुची में 2021 में विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय बलों की कथित गोलीबारी में चार लोगों की मौत हुई थी l इस घटना को वर्तमान चुनाव प्रचार के दौरान तृणमूल कांग्रेस ने मुद्दा भी बनाया है l

IMG 20240419 101646


इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर सभी से वोट करने की अपील की है उन्होंने लिखा है लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है!

City Today News

monika and rishi

Leave a comment