City Today News

अवैध बालू तस्करी के खिलाफ कार्रवाई करने गई पुलिस पर बालू तस्करों ने किया हमला…पुलिस को अपनी जान बचाने के लिए करनी पड़ी फायरिंग …

IMG 20240424 113807

धनबाद : झारखंड धनबाद जिले के निरसा और पुर्वी टुण्डी थाना क्षेत्र की सीमा पर बराकर नदी से दिन रात अवैध रूप से बालू की तस्करी बालू तस्करों द्वारा धड़ल्ले से किये जाने की ख़बर आ रही है l लोकसभा चुनाव के मद्दे नजर पुलिस बालू के चल रहे इस अवैध कारोबार पर लगाम लगाने के लिए कदम तो उठा रही है पर बालू तस्करों के खिलाफ पुलिस द्वारा उठाया गया कदम कहीं ना कहीं खोँखली और बौनी साबित हो रही है l जिसकी एक छोटी सी बानगी मंगलवार देर रात को देखने को मिली l धनबाद उपायुक्त के निर्देश पर पूर्वी टुंडी के पंडरा बेजरा घाट पर बालू
तस्करी रोकने गई विशेष टीम पर बालू तस्करों ने जानलेवा हमला कर दिया। इसके बाद तस्करों और पुलिसकर्मियों के बीच मुठभेड़ हो गई। ख़बर है कि पुलिस को भारी संख्या मे बालू तस्करों द्वारा किए गए जानलेवा हमले से बचने के लिए करीब आधे दर्जन गोलियां चलानी पड़ी l इस बीच बालू तस्कर बालू घाट पर मची भगदड़ के बीच तस्करों ने बालू घाट पर अवैध बालू से लदी चार हाईवा व कई बालू लदे ट्रेक्टरों को अपने साथ लेकर भागने मे सफल रहे, वहीं अब इलाके मे स्थिति ऐसी बन गई है कि पुलिस को गांव के बाहर कैंप भी करना पड़ रहा है ।
दरअसल, बेजरा घाट से रातभर हाइवा से अवैध बालू ढोया जाता है। इसी सूचना पर जिला प्रशासन ने कार्यपालक दंडाधिकारी के नेतृत्व में टीम को छापेमारी के लिए भेजा था इसमें पुलिस लाइन से एक सेक्शन फोर्स भी शामिल था। घाट से जैसे ही बालू लेकर हाइवा निकलना शुरू हुआ, भालगढ़ा गांव के पास टीम ने वाहनों को पकड़ना शुरू कर दिया । कार्यवाही होता देख हाईवा चालक हाईवा लेकर गांव के रास्ते भागने लगे चालकों ने इसकी सूचना तस्करों को दी। फिर सैकड़ों ग्रामीण वंहा पहुंचे और टीम को घेरकर कर पथराव करने लगे। उग्र भीड़ पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पडी l इस दौरान एक चालक पकड़ा गया। ग्रामीणों की आड़ में तस्कर अवैध रूप से बालू का उठाव करते हैं कार्रवाई भी होती है l लेकिन पूरी तरह से इस पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है ।

IMG 20240424 113823

धनबाद उपायुक्त संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की है l ऐसे में यह उम्मीद जताई जा सकती है कि आने वाले समय में जिले में हो रहे अवैध बालू के उठाव पर पूरी तरह रोक लग पाएगी हालांकि उपायुक्त धनबाद माधवी मिश्रा ने पूरे मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि जिले में अवैध बालू के हो रहे उठाव की लगातार शिकायत मिल रही थी जिसके बाद टीम का गठन कर भेजा गया था चार हाईवा का नंबर नोट कर लिए गए हैं और प्राथमिकी दर्ज कर कार्यवाही के निर्देश दिए गए l किसी भी हाल में जिले में अवैध रूप से बालू के उठाव नहीं होने दिया जाएगा l गिरफ्तारी के मामले पर उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी को लेकर पुलिस की टीम कार्य कर रही है ।

City Today News

monika and rishi

Leave a comment